Facebook pixel event

गले की खराश के लिए 5 घरेलू उपचार


मौसम में बदलाव के साथ गले में खराश होना ज्यादातर लोगों की एक आम शिकायत हैअगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो अक्सर गले में तेज दर्द, खराश और इर्रिटेशन होने लगती है इस समस्या को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं जो आपको काफी राहत दे सकते हैं


. गरम पानी और नमक

गरम पानी में नमक मिलाकर गरारा करना गले के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने और गले की खराश को ठीक करने में सहायक होते हैं।

 

. गर्म दूध में हल्दी

गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना गले के दर्द को कम कर सकता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो गले की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

 

. शहद और नींबू का गरम पानी

गरम पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना गले की खराश को कम कर सकता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है।

 

४. तुलसी का काढ़ा

तुलसी के पत्ते को पानी में उबालकर बनाएं और उसे पीने से गले की खराश में राहत मिल सकती है। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं।

 

५. आर्द्र गर्गल करना

गर्म पानी में नमक और हल्दी मिलाकर गर्गल करना गले की खराश को कम कर सकता है। यह बैक्टीरिया को मार सकता है और गले की सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है।

ये थे कुछ सरल घरेलू उपाय जो गले की खराश को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन, अगर गले की खराश या दर्द में लंबे समय से समस्या है या ये बढ़ रही है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर ले

Share: