Facebook pixel event

बवासीर को रोकने के ४ तरीके

बवासीर एक आम समस्या है जो कुछ मामलों में हल्के दर्द और परेशानी के साथ आती है और अपने आप ठीक हो जाती है।लेकिन कुछ मामलों में, बवासीर आपके मलाशय में नसों में सूजन बन जाती है और अत्यधिक दर्द और परेशानी का कारण बनती है।तभी इसे ठीक करने के लिए दवा या सर्जरी की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपको बवासीर के लक्षणों से बचाव के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. फाइबर सेवन करें

यदि आप बहुत कम मल त्याग करते हैं, तो आपको बवासीर से पीड़ित होने की अधिक संभावना है। इस समस्या से लड़ने के लिए उच्च फाइबर आहार का पालन करें।अपने आहार में अधिक फलियाँ, फल, सब्जियाँ और साबुत अनाज शामिल करें। यह फाइबर आपके मल में भारीपन जोड़ देगा और मल त्यागना आसान बना देगा, जिससे आपके मलाशय पर कम से कम दबाव पड़ेगा और बवासीर को रोका जा सकेगा।


2. नियमित रूप से व्यायाम करें

जब आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आपका कोलन स्वस्थ रहता है।कोशिश करें कि अपने पेट पर दबाव न डालें और वजन उठाने और खुद पर दबाव डालने से बचें, क्योंकि यह बवासीर का कारण बन सकता है। आप बवासीर को नियंत्रित करने और रोकने के लिए मध्यम व्यायाम जैसे कि स्विमिंग, योग और वॉकिंग कर सकते हैं।

3. प्रतिदिन पानी पिएं

पानी मधुमेह को सुचारू रूप से नियंत्रित करने में मदद करता है और यह आपके पेल्विक क्षेत्र पर दबाव डालने से बचाता है और अत्यधिक मामूल्य में बवासीर का कारण बन सकता है। पर्याप्त पानी पीने से आपको कब्ज और बवासीर से बचाने में मदद होगी। प्रतिदिन छः से आठ गिलास पानी पीना आपके पाचक तंतु के लिए फायदेमंद है।

4. दबाव न डालें

अपनी आंतों पर दबाव डालने से बचें। ऐसा करने से आपको दर्दनाक बवासीर हो सकती है।लंबी खांसी, गर्भावस्था, भारी वस्तुओं को उठाना ऐसी कुछ वजहें हैं जो दबाव डाल सकती हैं।समस्याओं से बचने के लिए इनसे बचने का प्रयास करें।

बवासीर के लिए डॉक्टर से कब मिलें?

ऐसे कई लक्षण हैं जो बवासीर से पीड़ित होने पर दिखाई देने लगते हैं। चाहे बवासीर हल्के या गंभीर प्रकृति का हो, आपको इनमें से कुछ लक्षण दिखाई देने शुरू हो सकते हैं…

  • आपके गुदा के आस-पास एक कठोर-दर्दभरा गाँठ, जो सामान्यत: जमा हुआ रक्त का परिणाम होता है।
  • गुदा के आसपास खुजली, घाव और लालिमा।
  • मल त्यागने में दर्द होना
  • बवासीर के गंभीर मामलों में, आपको अत्यधिक रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है जिससे एनीमिया हो सकता है।
  • बवासीर की खराब स्थिति, जो रक्त प्रवाह में बाधा उत्पन्न करती है जिसके परिणामस्वरूप संक्रमण या रक्त का थक्का जम जाता है।

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो बवासीर से त्वरित राहत के लिए अनुभवी डॉक्टर से मुफ़्त परामर्श बुक करने के लिए नीचे क्लिक करें।

Share: