Facebook pixel event

कैटरैक्ट को नजरअंदाज क्यों नहीं करना चाहिए?

कैटरैक्ट दृष्टि की समस्याओं और अंधता का एक प्रमुख कारण है, फिर भी बहुत से लोग इसे ध्यान नहीं देते। हालांकि कैटरैक्ट अक्सर उमर के साथ जुड़ा होता है और कभी-कभी इस्का लक्षण नहीं दिखाता है। इसे नजरअंदाज करने से गंभीर दृष्टि की हानि हो सकती है। यहां कुछ वजह हैं जिनके कारण आपको कैटरैक्ट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए…

  • कैटरैक्ट समय के साथ बढ़ सकता है

    कैटरैक्ट आंख के लेंस पर प्रोटीन का एकत्रित होने के कारण विकसित होता है, जिससे यह धुंधला हो जाता है और दृष्टि प्रभावित होती है। इलाज के बिना, यह समय के साथ बिगड़ सकता है और आखिरकार अंधता का कारण बन सकता है।

  • कैटरैक्ट अन्य दृष्टि संबंधित समस्याओं का कारण बन सकता है

    कैटरैक्ट ग्लूकोमा और मैकुलर डिजेनरेशन जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ा सकता है। ग्लूकोमा आंख के अंदर दबाव बढ़ाने का कारण होता है, जिससे दृष्टि प्रभावित होती है। मैकुलर डिजेनरेशन रेटिना के केंद्रीय हिस्से को नष्ट कर सकता है, जिससे दृष्टि का नुकसान होता है।

  • कैटरैक्ट में दर्द नहीं होता है

    क्योंकि कैटरैक्ट धीरे-धीरे और दर्द रहित रूप से विकसित होता है, इसलिए कई लोगों को तब तक इसका एहसास नहीं होता जब तक कि उनकी दृष्टि पर महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ता।

  • कैटरैक्ट को वापस नहीं किया जा सकता

    हालांकि कैटरैक्ट का इलाज किया जा सकता है, लेकिन इसे पहले जैसा ठीक नहीं किया जा सकता। सर्जरी दृष्टि को पुनः स्थापित करने और जीवन की गुणवत्ता को सुधारने का सबसे प्रभावी तरीका है।

उपचार विकल्प

कैटरैक्ट सर्जरी सबसे सामान्य उपचार है। इस प्रक्रिया के दौरान, धुंधला लेंस हटाया जाता है और उसे एक कृत्रिम लेंस से बदल दिया जाता है, जिससे दृष्टि पुनः प्राप्त होती है।
यदि आप धुंधली दृष्टि का अनुभव कर रहे हैं, तो आज ही किसी नेत्र विशेषज्ञ से निःशुल्क परामर्श लेने के लिए नीचे क्लिक करें।

Share: